राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023 : सरकार देगी डेयरी बिजनेस को बढ़ावा, मिलेगी 30% तक सब्सिडी (Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana)

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023, क्या है, कैसे आवेदन करे, लाभ, लाभार्थी, पंजीकरण, सब्सिडी, पात्रता, दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन, 30% सब्सिडी, अधिकारिक वेबसाइट, टोल फ्री नम्बर, हेल्पलाइन नम्बर (राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023) (What is, How To Apply, Benefit’s, Beneficiary, Registration, Subsidy, Eligibility, Document’s, Online Apply, 30% Subsidy, Official Website, Toll Free Number, Helpline Number)

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 – राजस्थान में पशुपालन एक रोजगार का जरिया है और बहुत से लोगों का व्यवसाय है पशुपालन के साथ-साथ व्यवसाय भी बढ़ रहा है और राजस्थान में राज्य सरकार द्वारा राज्य के पशुपालक को और किसान की आय में सुधार करने के लिए राजस्थान सरकार ने  राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना को शुरू किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है और जो भी व्यक्ति डेयरी खोलने का इच्छुक है और यदि वह पत्र है तो सरकार द्वारा बैंकों के जरिए उन्हें लोन दिया जाएगा लाभार्थी इस लोन को लेकर अपना डेयरी बिजनेस शुरू कर सकते है। लाभार्थी को जो लोन मिलता है यदि वह इस लोन को समय पर बैंक को लौटता है तो बैंक द्वारा लाभार्थी को लोन पर 30% तक सब्सिडी दी जाएगी।

तो आइये दोस्तों हम जानते हैं कि Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 क्या है और इसमें आवेदन कैसे कर सकते हैं, साथ ही साथ इससे लोन प्राप्त करके सब्सिडी किस तरह प्राप्त कर सकते हैं और डेयरी फर्म कैसे शुरू कर सकते हैं। यह सब बातें जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े क्योंकि आपको इसमें पूरी जानकारी दी जाएगी।

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023 Overview

योजना का नाम Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023
किसके द्वारा शुरू की गई राजस्थान सरकार द्वारा
लाभ     30% सब्सिडी एवं लोन
लाभार्थी राजस्थान के पशुपालक और किसान
राज्य राजस्थान
उद्देश्य डेरी फार्म खोलकर राजस्थान में देसी गाय के दूध को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर बढ़ाना
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
साल 2023
आधिकारिक वेबसाइटhttps://gopalan.rajasthan.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर(011) 2587-1187/2587-110

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023 क्या है

कामधेनु योजना राजस्थान का संचालन राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार ने लोन देना शुरू किया है। यह लोन पशुपालक को डेंजरस चलाना हेतु पशुपालक को 90% तक दिया जायेगा। यदि यह लोन लाभार्थी द्वारा समय पर बैंक को चुका दिया जाता है तो सरकार द्वारा लाभार्थी को इस लोन पर 30% तक सब्सिडी(अनुदान) दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत एक इकाई की कीमत कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान के अंतर्गत 36.67 लाख रुपए की होगी। इससे कल राशि का लगभग 60% बैंक द्वारा ऋण के रूप में डेयरी चलाने के लिए पशुपालक को दिया जाएगा, और 30% खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। कामधेनु योजना राजस्थान में लाभार्थी को सिर्फ 10% ही खर्च करना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान राज्य में रोजगार को बढ़ावा देना और डेयरी उद्योग को बढ़ावा देना है।

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 के उद्देश्य (Objective)

कामधेनु योजना राजस्थान के माध्यम से देसी गाय के दूध को बढ़ावा देना है क्योंकि पिछले कई वर्षों से गाय के दूध में बहुत ज्यादा मात्रा में मिलावट देखने को मिल रही है जिस गाय का शुद्ध दूध नहीं मिल पा रहा है क्योंकि बहुत सारी बीमारियों में लाभदायक भी और सेहत के लिए एक बहुत अच्छा स्त्रोत है  इसीलिए राजस्थान राज्य में सरकार द्वारा जेसिका के दूध को बढ़ावा देने हेतु और रोजगार के उसके प्रदान करने के लिए सरकार ने लोन पर 30% सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

इस योजना के माध्यम से तैयारी चलाने वाले किसानों को लाभ मिलेगा और वह अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करके आत्मनिर्भर बन सकते हैं। यदि यह योजना सफल होती है तो राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और राज्य के निवासियों की सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा, साथ ही साथ आर्थिक स्थिति मजबूत होने पर राज्य का विकास होगा।

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023  के लाभ (Benefit’s)

  • राजस्थान राज्य की पशुपालक और किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का प्रमुख उद्देश्य पशुपालकों को रोजगार प्रदान करना है और आय का सृजन करना है।
  • कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान के अंतर्गत पशुपालकों को देसी गाय का डेरी फार्म चलने हेतु 90% तक का लोन उपलब्ध कराया जायेगा।
  • यदि लाभार्थी अपना लोन समय पर चौका देता है तो सरकार द्वारा 30% सब्सिडी लाभार्थी को दी जाएगी।
  • राजस्थान राज्य में इस योजना के माध्यम से आर्थिक विकास होगा।
  • इस योजना के तहत जो देसी गाय का दूध उपलब्ध होगा वह शुद्ध होगा जिससे मिलावट का कोई डर नहीं होगा और सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।
  • इस योजना के द्वारा राज्य में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।
  • पशुपालक इस योजना के माध्यम से ज्यादा मुनाफा कमा सके इसके लिए पशुपालकों को शिक्षित किया जाएगा ताकि वह सही से काम कर सके।
  • Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 के माध्यम से बेहतर क्वालिटी का दूध कम दाम में मिलेगा।
  • इस योजना के जरिए जो दूध गाय से उत्पन्न होगा उसके द्वारा दूध के अनेक तरह के उत्पाद तैयार किए जाएंगे जिससे मुनाफा बढ़ सके।
  • इस योजना के जरिए गोवंश को बढ़ावा मिलेगा।

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023 से सम्बन्धित जारी दिशा-निर्देश

  • जो भी व्यक्ति इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं उनके पास पशुओं खेसारी उत्पादन के लिए पर्याप्त जगह और उनको पाने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
  • जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह तय करें कि उनकी प्रोजेक्ट की वैल्यू 36 लख रुपए से अधिक हो।
  • इस योजना में 5 वर्ष से अधिक उम्र की देसी नस्ल की गाय ही मान्य है।
  • गाय प्रतिदिन कम से कम 10 से 15 लीटर तक दूध देती हो।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक को पशुपालन के क्षेत्र में काम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना जरूरी है।
  • आवेदक किसान योजना में आवेदन करने के लिए अधिकतम 30 गाय या भैंसे पाल रहा हो।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक किसान को योजना में जो लागत लगेगी उसका 10% भुगतान स्वयं ही करेगा।

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 में कितनी सब्सिडी मिलेगी

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना के तहत लाभार्थी को 36 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी जिसके अंतर्गत 60% खर्चा बैंक ऋण के रूप मे, 30% खर्च सब्सिडी के रूप मे दिया जायेगा। बचा 10% लाभार्थी को स्वयं को करना होगा।

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria)

  • Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana में आवेदन करने के लिए आपको राजस्थान का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास मिनिमम 1 एकड़ भूमि होना जरूरी है।
  • आवेदक 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका हो।

Rajasthan Kamdhenu Dairy Scheme 2023  के लिए जरूरी दस्तावेज (Required Documents)

  • आधार कार्ड
  • जमीन दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक डिटेल्स
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • पशुपालक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नम्बर

राजस्थान कामधेनु डेयरी स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website)

राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://gopalan.rajasthan.gov.in/  है।

राजस्थान कामधेनु डेयरी स्कीम 2023 के लिए निर्धारित बजट (Scheme Budget)

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के पूरे क्रियान्वयन के लिए लगभग 750 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है, इसके माध्यम से इस योजना को चलाया जाएगा और जो विभाग इसी योजना का संचालन कर रहा है वह दूध डेयरी एवं पशुपालन विभाग है।

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 की आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान सरकार की इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जैसे ही वेबसाइट पर आप जाओगे इसके होम पेज पर आपको राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म की PDF खुल जायेगी।
  • इस फॉर्म को आपको डाउनलोड कर लेना है और प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • इस आवेदन फार्म में अब आपको जो भी जानकारी पूछी गई है उसे दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद जो भी दस्तावेज मांगे गए हैं उसे आवेदन फार्म के साथ अटैच करना है।
  • अब आपका फॉर्म पूरी तरह से कंप्लीट है अब इसे संबंधित कार्यालय में जाकर आपको जमा करवा देना है।
  • सरकार द्वारा आपका फार्म सत्यापन किया जाएगा यदि आप इसमें पात्र होते हो तो आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 Helpline Number

इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी हमने आपको हमारे इस आर्टिकल में उपलब्ध करवा दी है परंतु यदि आपको योजना से संबंधित कोई अधिक जानकारी या शिकायत दर्ज करवाना है तो आप उसके हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं योजना का हेल्पलाइन नंबर (011) 2587-1187/2587-1107 है।

Also Read – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023 मध्य प्रदेश 

Conclusion

तो दोस्तों आपने हमारे आर्टिकल में जाना है कि किस तरह आप देसी गायों को पालकर अपना डेयरी फार्म शुरू कर सकते है, और अच्छा खासा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं क्योंकि गाय के शुद्ध दूध की मांग वर्ष भर होती है। इसलिए यह योजना बहुत सफल है।

FAQ’s

[sc_fs_multi_faq headline-0=”h2″ question-0=”Q. Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 की शुरुआत किसने करी?” answer-0=”Ans. राजस्थान सरकार द्वारा ” image-0=”” headline-1=”h2″ question-1=”Q. राजस्थान कामधेनु योजना का लाभ कैसे मिलेगा?” answer-1=”Ans. योजना का लाभ लेने के लिए आप ऊपर दिए गए पात्रता को पढ़ सकते हैं। ” image-1=”” headline-2=”h2″ question-2=”Q. कामधेनु डेयरी योजना राजस्थान का उद्देश्य क्या है?” answer-2=”Ans. सीखने का मुख्य उद्देश्य मजदूरों को रोजगार देना और राज्य की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है। ” image-2=”” headline-3=”h2″ question-3=”Q. कामधेनु योजना किस राज्य में लागू है?” answer-3=”Ans. राजस्थान में ” image-3=”” headline-4=”h2″ question-4=”Q. कामधेनु योजना राजस्थान का किन्हे मिलेगा?” answer-4=”Ans. योजना का लाभ सिर्फ पात्र पशुपालकों और किसानों को मिलेगा। ” image-4=”” headline-5=”h2″ question-5=”Q. Rajasthan Kamdhenu Dairy Yojana 2023 का हेल्पलाइन नंबर क्या है?” answer-5=”Ans. इस योजना का हेल्पलाइन नंबर (011) 2587-1187/2587-110 है। ” image-5=”” headline-6=”h2″ question-6=”” answer-6=”” image-6=”” count=”7″ html=”true” css_class=””]Ans. राजस्थान सरकार द्वारा

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top